आम बजट 2023 : लाइव : निर्मल बजट, आम आदमी पर पूरा फोकस , 2024 लोकसभा चुनाव व चुनावी राज्यों का रखा ख्याल, पीएम ने गरीब, किसान और मध्यम वर्ग वाला बताया बजट

नई दिल्ली , 01 फरवरी
रिपोर्ट  :  किशोर सिंह लोचिब


केन्द्रीय वित् मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अपना पांचवा बजट प्रस्तुत किया । बजट में लोकसभा चुनाव 2024 की छलक साफ तौर पर देखी  जा सकती है। साथ ही चुनावो राज्यों पर ज्यादा फोकस दिया गया है । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में अब तक की सबसे बड़ी घोषणा की है। उन्होंने एलान किया कि 7 लाख तक की आय वाले लोगों को कोई टैक्स नहीं देना होगा।

वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट को उम्मीदों का बजट बताया। उन्होंने कहा कि ये गरीब, किसान और मध्यम वर्ग सभी की उम्मीदों को पूरा करने वाला है। परंपरागत रूप से अपने हाथ से औजारों और टूल्स से कड़ी मेहनत कर कुछ ना कुछ सृजन करने वाले करोड़ों विश्वकर्मा इस देश के निर्माता हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि लोहार, सुनार, मूर्तिकार बहुत लंबी लिस्ट है। इन सभी की मेहनत से देश इस बजट में पहली बार अनेक प्रोत्साहन योजनाएं लेकर आया। ऐसे लोगों के लिए ट्रेनिंग, टेक्नोलॉजी सपोर्ट की व्यवस्था की। गांव में रहने वाली महिलाओं के जीवन को आसान बनाने के लिए बीते सालों में सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं। जलजीवन, पीएम आवास योजना हो ऐसे अनेक कदम हैं। महिला सेल्फ हेल्थ ग्रुप सामर्थ्यवान क्षेत्र है।

 बजट भाषण में वित्तमंत्री ने यह भी बताया कि किन चीजों को सस्ता किया जा रहा है और कौन सी चीजें महंगी हो रही हैं।

बजट में बड़ा ऐलान, क्या सस्ता, क्या महंगा होगा :-
 -खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे
- इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे
- कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे
 

- वही सिगरेट महंगी होगी

-शराब

- सोना
- प्लेटिनम
- देशी किचन चिमनी महंगी होगी
- विदेशी किचन चिमनी
- एक्स-रे मशीन

 

बता दे कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का ये आखिरी पूर्ण बजट है, जिसमें कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं। जिसमें सबसे बड़ी घोषणा करते हुए वित्तमंत्री ने इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कर दिया है। अब 7 लाख की आय तक एक भी टैक्स नहीं लगेगा। जो नीचे टेबल में है :-

टैक्स स्लेब :

3 लाख तक 0 % टैक्स

3 से 6 लाख तक 5 % टैक्स

6 से 9 लाख तक 10 % टैक्स

9 से 12 लाख तक 15 % टैक्स

12 से 15 लाख तक 20 % टैक्स

15 लाख से ऊपर 30 % टैक्स

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के शुरुआत में कहा कि "माननीय अध्यक्ष, मैं 2023-24 का बजट पेश कर रही हूं। अमृत काल में यह पहला बजट है। हम एक समृद्ध और समावेशी भारत की कल्पना करते हैं, जिसमें विकास का लाभ सभी क्षेत्रों और नागरिकों, विशेष रूप से हमारे युवाओं, महिलाओं, किसानों, ओबीसी, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति तक पहुंचे।

खबरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

 

Related News

Leave a Comment

Submit