बाड़मेर में एक बूथ पर 8 मई को दोबारा मतदान : निर्वाचन आयोग का तर्क गोपनीयता भंग होने की शिकायत मिली, 4 कर्मचारी सस्पेंड, BSF को धमकाने वाले नेताओ का क्या होगा .?

फोटो  :फाइल फोटो 

जयपुर , 06 मई 2024

बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के एक बूथ पर फिर मतदान होगा लोकसभा क्षेत्र के दुधवा खुर्द गांव में एक पोलिंग बूथ पर 8 मई को पुनर्मतदान होगा। यहां सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।दुसरे चरण में राजस्थान में खासकर बाड़मेर , भीलवाडा , अजमेर और जालोर में घमासान देखने को मिला था

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि चौहटन विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 50 (राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, दुधवा खुर्द) पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान हुआ था। मिली शिकायतों के कारण यहां फिर से मतदान करवाने का फैसला लिया गया है। इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। मतदान केंद्र पर वेब कास्टिंग की जाएगी।

गुप्ता ने बताया कि मतदान दिवस पर इस बूथ पर मत की गोपनीयता भंग होने की शिकायत प्राप्त हुई थी। इसके बाद निर्वाचन विभाग राजस्थान की ओर से भारत निर्वाचन आयोग को इस बूथ पर पुनर्मतदान का प्रस्ताव भेजा गया था। आयोग ने पुनर्मतदान के निर्देश दिए हैं। 26 अप्रैल को यहां कुल 1294 में से 1120 वोट पड़े थे। 86.55 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।

दुसरे चरण में बूथ कैप्चरिंग की बात को सबसे पहले हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़ ने ही उठाया था । जिसे आयोग ने ठंडे बसते में डाल दिया था लेकिन जब भाजपा विधायको के बूथ के अंदर के वीडियो वायरल होने लगे तब आयोग को झुकना पड़ा

इस बूथ पर 26 अप्रैल को वोटिंग कराने वाले मतदान दल के 4 सदस्यों को जिला निर्वाचन अधिकारी, बाड़मेर ने निलंबित कर दिया है। वेब कास्टिंग वेंडर के प्रतिनिधि के खिलाफ आवश्यक कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। इन पर मतदान की गोपनीयता भंग करने के लिए जन प्रतिनिधित्व कानून, 1951 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

कर्मचारियों पर एक्शन होने के बाद सवाल उठ रहा है कि बूथ के अंदर घुसकर तानाशाही करने वाले भाजपा नेताओ पर एक्शन कब होगा .? क्या आयोग कर्मचारियों पर एक्शन लेकर अपनी किरकिरी को कम करने प्रयास मात्र करेगा .?

बरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

Related News

Leave a Comment

Submit