वीडियो एक्स्प्लैनर : शेखावाटी में कांग्रेस का खाता खुलना तय : आधा दर्जन से अधिक सीट पर बीजेपी की हालत ख़राब , कांग्रेस में चल गया पायलट का जादू, बीजेपी में टेंशन

फोटो  :फाइल फोटो 

जयपुर , 07 मई 2024

लोकसभा चुनाव राजस्थान में दो चरणों में संपन्न हो चुका है।  इस बार राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर मुकाबला कड़ा नजर आ रहा है। जानकारों के अनुसार हॉट सीट बाड़मेर-जैसलमेर पर निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी  ने सियासी पारा बढ़ा दिया। लेकिन एक यही सीट नहीं है, जहां बीजेपी को कड़ी टक्कर मिल रही है।

जानकारों के अनुसार इस बार राजस्थान की 25 सीटों पर भाजपा की  हैट्रिक का सपना पूर्ण नही होगा । इस बार मुश्किल इसलिए हो गया क्योंकि इस बार 7 विधायक हैं जो लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं उन सीटों पर बीजेपी के लिए मुश्किल इसलिए भी पैदा हो गई है क्योंकि निर्दलीय प्रत्याशी, कांग्रेस विधायक के अलावा इंडिया गठबंधन के कई उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं।

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है । इससे पहले साल 2004 से लेकर 2019 तक कई विधायकों ने देश की संसद में जाने का सपना देखा था।  लेकिन इन 15 सालों में महज 10 विधायक ही संसद पहुंच पाए थे। अब देखने वाली बात होगी कि 4 जून के नतीजों के बाद कौन - कौनसे वो विधायक होंगे जो चुनाव जीतकर देश की संसद में पहुंच पाते हैं।

बता दें कि भाटी के अलावा कांग्रेस विधायक हरीश मीणा को टोंक-सवाई माधोपुर, अलवर से ललित यादव, बृजेंद्र ओला को झुंझनू और दौसा विधायक मुरारीलाल मीणा, नागौर से हनुमान बेनीवाल और बांसवाड़ा-डूंगरपुर लोकसभा क्षेत्र से बीएपी के विधायक राजकुमार रोत चुनावी मैदान में हैं।

इस बार के आंकड़ो के आधार राजनितिक पंदितो का कहना है कि कई सीटों पर मुकाबला फंसता नजर आ रहा है । दूसरी तरफ राजस्था के परिणाम पर देश के प्रमुख सट्टा बाजार फलोदी सट्टा बाजार  में भी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। मतदान के पहले और उसके बाद के भावों में काफी अंतर आ चुका है। सट्टा बाजार की मानें तो जोधपुर, बाड़मेर, टोंक-सवाई माधोपुर, नागौर, कोटा और चूरू में मुकाबला फंसता नजर आ रहा ।

वागड़ में कांग्रेस के बागी के सहारे बीजेपी?:-
दक्षिण राजस्थान की चर्चित सीट बांसवाड़ा-डूंगरपुर पर बाप पार्टी प्रत्याशी राजकुमार रोत ने भी कांग्रेस के बागी और बीजेपी उम्मीदवार महेंद्रजीत सिंह मालवीया को चुनौती दी। वोटो के बिखराव की वजह से कांग्रेस का फॉर्मूला काम करता नहीं दिखा और यहां बीजेपी को मामूली बढ़त दिखाई पड़ रही है।

कांग्रेस बढ़त में :-
जानकारों के अनुसार कांग्रेस इस बार शेखावाटी की तीनो सीट सहित नागौर , दौसा और बाड़मेर में बढ़त ले चल रही है । इसके साथ ही टोंक और अलवर में कांग्रेस बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है । अब 4 जून को परिणाम आने पर ही मालूम चलेगा कि किसका जादू चलेगा ।

बरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

Related News

Leave a Comment

Submit