विडियो एक्स्क्लूसिव लाइव : विपक्ष का डेलिगेशन मिला चुनाव आयोग से : कांग्रेस का विश्वास , बहुमत INDIA को मिलेगा, गड़बड़ी की आशंका, पोस्टल बैलट का रिजल्ट EVM से पहले जारी करने सहित रखी पांच मांगें रखीं

फोटो  :डेलिगेशन प्रेस वार्ता के दौरान 

दिल्ली , 02 जून 2024

लोकसभा चुनाव के वोटो की गिनती से पहले जहाँ तमाम एक्जिट पोल ने बीजेपी की सरकार बना डाली तो INDIA गठबंधन ने गठबंधन को 295 प्लस सीट का दावा किया है । काउंटिंग के दो पहले INDIA गठबंधन के नेताओं का एक डेलिगेशन रविवार को चुनाव आयोग से मिला। डेलिगेशन ने आयोग से पांच मांगें रखीं।

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, 'हम गठबंधन के नेता तीसरी बार एक साथ चुनाव आयोग आए हैं। हमने हमारी चिंताओं को चुनाव आयोग को बताया और चर्चा की।' पोस्टल बैलेट चुनाव के मामले में निर्णायक साबित होते हैं। ये प्रक्रिया चुनाव के परिणाम को पूरी तरह से बदल सकती है।

उन्होंने कहा कि नियम के अनुसार पोस्टल बैलेट की गिनती पहले की जाती है, जिसके कुछ समय बाद EVM की गिनती शुरु की जा सकती है। इसमें सबसे जरूरी ये है कि पोस्टल बैलेट का परिणाम, EVM से पहले घोषित किया जाना अनिवार्य है। लेकिन.. चुनाव आयोग ने इस नियम को बदल दिया है, जो कानून के हिसाब से नहीं किया जा सकता।

डेलिगेशन की पांच मांगे :-

01:- पोस्टल बैलट के रिजल्ट EVM के रिजल्ट से पहले जारी किए जाएं।

02:- नियमों के तहत काउंटिंग हो, पर्यवेक्षक इन नियमों को लागू कराएं।

03:- मतगणना की CCTV से मॉनिटरिंग हो और कंट्रोल यूनिट का वेरिफिकेशन हो।

04:- मशीन से जो डेटा आए उसे कन्फर्म किया जाए।

05:- EVM को जब सील किया जाता है, तो उसे वेरिफाई करने के लिए काउंटिंग एजेंट होते हैं। काउंटिंग के दौरान उसे रीकन्फर्म किया जाए।

बरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

Related News

Leave a Comment

Submit