वीडियो एक्सक्लूसिव : क्या 10 दिसंबर को हो जायेगा नाम का एलान.? : राजस्थान के लिए मुख्यमंत्री का नाम चुनाव से पहले हो चुका तय, सभी प्रक्रियाएं सिर्फ औपचारिकता के लिए

फोटो  : फाइल फोटो

जयपुर , 09 दिसम्बर

एक तरफ राजस्थान का मतदाता सीएम के नाम को लेकर काफी उत्सुक है । दूसरी तरफ रोज नित नए खुलासे हो रहे है । अभी बड़ी जानकारी निकलकर सामने आई है कि भाजपा ने तीनो राज्यों के लिए मुख्यमंत्री के उम्मीदवार चुनाव से पहले ही तय कर लिए थे । राजस्थान के प्रभारी अरुण सिंह ने एक दिन पहले ही कहा था कि मोदी - शाह के खिलाफ जाने की किसी में हिम्मत नही है  ।

तो क्या जो मिडिया में चल रहा है वो सिर्फ आभासी नाटक चल रहा है । जी कुछ ऐसा ही है । नाम न छपने की शर्त पर एक भाजपा नेता ने कहा कि वसुंधरा या कोई भी बने । ये सब काफी समय पहले तय हो चूका है  उन्होंने बताया कि राजस्थान ही नही बल्कि सभी चुनावी राज्यों के लिए नाम तय कर लिए गये थे ।

जब हमने उनसे पूछा कि क्या राजस्थान सहित तीनो राज्यों में नए चेहरे मिलेंगे । इस पर उन्होंने कहा कि अगर आपने पिछले एक साल का कालखंड देखा हहै तो भाजपा के केन्द्रीय नेतृत्व ने सभी राज्यों के लिए बहुत संकेत दे दिए थे । इसमें सीएम के चेहरे भी शामिल है ।

अगर भाजपा नेता की माने तो राजस्थान में वसुंधरा का सीएम बनना बहुत मुश्किल है । हाँ एक विकल्प है उसे हम आगे बतायेंगे । लेकिन इतना तो सही है कि समय के साथ नए नए दावेदार सामने आ रहे है । जानकारी के अनुसार 10 दिसंबर को विधायक दल की बैठक हो सकती है। जानकारी के अनुसार ये बैठक सिर्फ औपचारिकता मात्र रहेगी ।

उधर राजे के बेटे सांसद दुष्यंत सिंह पर बाड़ेबंदी करने के आरोप लग रहे है । लेकिन ललित मीणा के पिता हेमराज मीणा के आरोप को बीजेपी विधायक कंवरलाल मीणा ने गलत बताया है। कंवरलाल मीणा ने कहा कि  किशनगंज विधायक ललित मीणा के पिता हेमराज मीणा ने जो आरोप लगाए हैं, वह सरासर गलत हैं। हम सब झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र के विधायक हैं। जीतने के बाद विधायक ललित मीणा सहित आरएसएस व भाजपा कार्यालय बारां गए थे। सुबह 6 बजे अपने-अपने घरों से हम सब गाड़ियों से जयपुर आए थे। आपसी सहमति से एक साथ होटल में रुके थे। बाड़ेबंदी जैसी बात कहना शरारतपूर्ण है। गलत है।

अगर सीएम के नाम की बात की जाये तो इसमें किरोड़ीलाल मीणा , रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव , बाबा बालकनाथ , दिया कुमारी , गजेन्द्र सिंह शेखावत ,ओम बिडला और अर्जुन राम मेघवाल का नाम प्रमुख है । मुख्यमंत्री के नाम पर जो थ्योरी चल रही है उसके अनुसार किसी राजपूत चेहरे को भी सीएम बनाया जा सकता है । वही दो उप मुख्यमंत्री बनाए जा सकते है । जिनमें बाबा बालक नाथ और किरोड़ी लाल मीणा का नाम प्रमुख है ।

दूसरी तरफ अगर दलित या आदिवासी को सीएम बनाया गया तो एक राजपूत और एक ब्राहमण को उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है । जिसमे सीएम के नाम में अर्जुन राम मेघवाल और किरोड़ी लाल मीणा सबसे आगे है । चर्चा है कि ब्राहमण या राजपूत को सीएम की कुर्सी दी जा सकती है । ऐसे में दो उप मुख्यमंत्री अलग जातियों से हो सकते है ।

इधर राजनितिक विश्लेशको का कहना है कि अगर आलाकमान वसुंधरा राजे को सीएम नही बनाता है तो ये सरकार ज्यादा दिन नही चलेगी और फिर से बहुमत साबित करना पड़ेगा । ऐसे में सरकार गिर सकती है क्योंकि राजे समर्थक विधायक कांग्रेस को समर्थन दे सकते है । लेकिन चर्चा ये भी है कि कांग्रेस भी लोकसभा चुनाव तक कोई जोखिम नही उठाना चाहती है । कांग्रेस का लक्ष्य है कि इस बार राजस्थान से लोकसभा में आने सदस्य भी भेजे जाये ।

बरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

Related News

Leave a Comment

Submit