वीडियो एक्स्प्लैनर : राजस्थान नया मुख्यमंत्री कौन .? : क्या सबकी लड़ाई में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव सीएम के लिए मार रहे बाजी या दिया कुमारी , क्या बालकनाथ हो गये रेस से बाहर ?

फोटो  : फाइल फोटो

नई दिल्ली / जयपुर , 10 दिसम्बर

रदेश में 25 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 115 सीट प्राप्त कर सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुत 100 से कुछ ज्यादा सीट प्राप्त कर ली । अब तक प्रदेश में सरकार बन जानी चाहिए थी लेकिन सीएम के चेहरे को लेकर प्रदेश में जदोजहद जारी है । सीएम की रेस में वैसे तो अनेक नाम शामिल है  लेकिन मुख्य तौर पर रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव , बाबा बालकनाथ , दिया कुमारी और किरोड़ी लाल मुख्य तौर पर शामिल है । वही वसुंधरा के लिए भी लोबिंग हो रही है ।

बता दे कि हाला ही में जयपुर में विधायकों की लॉबिंग के आरोपों के दौरान कंवरलाल मीणा का नाम चर्चा में आया था। किशनगंज विधानसभा से विधायक ललित मीणा के पिता पूर्व विधायक हेमराज मीणा ने कहा था कि ललित को लेने पहुंचा तो अंता विधायक कंवर लाल मीणा ने ललित को ले जाने से रोका था। कंवर लाल मीणा ने कहा कि पहले सांसद दुष्यंत सिंह से बात करो। अब नए सीएम को लेकर चल रही सियासी हलचल के बीच कंवर लाल मीणा ने खुलकर वसुंधरा को सीएम बनाने पैरवी की है।

उधर राजस्थान में सीएम चयन के लिए आलाकमान ने 3 पर्यवेक्षकों को नियुक्त कर दिया है। अब तीनों पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सरोज पांडे और विनोद तावडे जल्द ही केंद्रीय नेतृत्व का मैसेज लेकर राजस्थान आएंगे। वही भाजपा के विधायक दल की बैठक सोमवार को हो सकती थी लेकिन अब जानकारी आ रही है कि इसे स्थगित कर दिया गया है  ।

इस बीच शनिवार सुबह सीएम की रेस से बाबा बालकनाथ ने खुद को सीएम की रेस से बाहर बताया है । बाबा बालकनाथ ने सोशल मिडिया पर पोस्ट के माध्यम से कहा कि नमस्कार, मुझे पार्टी व माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में जनता-जनार्धन ने पहली बार सांसद व विधायक बना कर राष्ट्रसेवा करने का अवसर दिया है। चुनाव परिणाम आने के बाद से मीडिया व सोशल मीडिया पर चल रही चर्चाओं को नज़र अंदाज़ करें।अभी मुझे माननीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में बहुत अनुभव प्राप्त करना है।" अब बालकनाथ ने ये पोस्ट हाईकमान के डंडे की वजह से डाली है या और कुछ ये तो बाद में पता चल ही जायेगा ।

वही इस समय सीएम की रेस में सबसे आगे नाम रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव जा और दिया कुमारी का चल रहा है । इसमें भी अश्विनी वैष्णव का नाम लगभग तय माना जा रहा है । आपको जानकारी के लिए बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह की पहली पसंद है वैष्णव । हमने पहले भी बताया था कि मोदी - शाह अपने खास को ही सीएम बनायेंगे । पर्यवेक्षक औपचारिकता के लिए है । सीएम के नाम पहले से तय हो चुके है । ये औपचारिकता इसलिए की जा रही है ताकि विधायको को विश्वास में लिया जा सके नही तो बगावत का खतरा है ।

बताया जा रहा है कि अश्वनी वैष्णव का नाम लगभग इ वर्ष पहले ही तय हो चूका था । यही कारण है कि राजस्थान में पहली बार विधायक दल की बैठक से पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की विधायको के साथ चर्चा हो रही है । माना जा रहा है कि इसमें नड्डा सख्त सन्देश देने वाले है कि जो नाम रखा जाये उस पर सबको मुहर लगानी है । अब देखना है कि राजपूत चेहरे के रूप में गजेन्द्र सिंह शेखावत को राजस्थान की कमान दी जाएगी या ब्राहमण चेहरे को  ।

बरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

Related News

Leave a Comment

Submit