एलआईसी आईपीओं : निवेशकों का इंतजार ख़त्म, निवेशको द्वारा मिली बंपर ओपनिंग, केंद्र सरकार को 21,000 करोड़ रुपए की उम्मीद

फोटो  : प्रतीकात्मक  ।

नई दिल्ली , 04 मई
रिपोर्ट  : बिजनेस डेस्क

निवेशकों को एलआईसी के आईपीओं का लम्बे समय से इंतजार था जो आज समाप्त हो गया । एलआईसी का आईपीओं खुलते ही इसे निवेशको द्वारा बंपर ओपनिंग मिली। जैसा कि पहले से ही इसका अंदाजा लगाया जा रहा था ।

एलआईसी का यह आईपीओं  देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओं बताया जा रहा है । जो महज तीन घंटे में ही 16.2 करोड़ शेयरों में से 5 करोड़ से ज्यादा पर बिडिंग हो गया। पॉलिसी होल्डर्स के लिए रिजर्व किया गया  हिस्सा ओवरसब्सक्राइब्ड हो गया। इसका मतलब ये हुआ कि इस कोटे के तहत 1.20 गुना बोली लगाई जा चुकी है।

सरकारकी तरफ से 16 करोड़ 20 लाख 78 हजार 67 शेयर बिक्री के लिए रखे गए हैं। जिनमे से अब तक 5 करोड़ से ज्यादा शेयर्स के लिए बोली मिल चुकी है। वही अगर बात करे कर्मचारियों के लिए रिजर्व हिस्से कि तो उसमे से भी 64% और दूसरी तरफ रिटेल निवेशकों के हिस्से का भी  39% हिस्सा अब तक सब्सक्राइब हो चुका है। निवेशकों को 9 मई तक पैसा लगाने का मौका मिलेगा।

आपको बता दे की इसके लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। सरकार आईपीओं के माध्यम से कंपनी में अपने 22.13 करोड़ शेयरों की बिक्री करके 21,000 करोड़ रुपए प्राप्त करने की उम्मीद लगाये बैठी  है।

सेबी नियमों के अनुसार किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही जारी होते हैं। इसलिए आपके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है , फिर आप चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक हो ।

खबरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

 

Related News

Leave a Comment

Submit