रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का ऐलान : भविष्य में क्रेडिट कार्ड का पेमेंट युपीआई से हो सकेगा , एमडीआर लगेगा या नहीं, विस्तृत गाइडलाइन का इंतजार

फोटो  : फाइल फोटो    ।

नई दिल्ली , 08 जून
रिपोर्ट  :  बिजनेस डेस्क

अब निकट भविष्य में क्रेडिट कार्ड का पेमेंट युपीआई के माध्यम से किया जा सकेगा । यह पेमेंट क्रेडिट कार्ड को युपीआई से लिंक करके किया जा सकेगा। इससे ट्रांजैक्शन करना ज्यादा आसान हो जाएगा। बुधवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने  इसका ऐलान किया।

इसकी शुरुआत पूर्ण भारतीय रुपे क्रेडिट कार्ड से होगी। अभी ऊपीआई यूजर्स को केवल डेबिट कार्ड और सेविंग/करंट अकाउंट ऐड कर ट्रांजैक्शन की सुविधा मिल रही  है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा  क्रेडिट कार्ड को युपीआई से जोड़ने के लिए एनसीपीआई को इससे जुड़े निर्देश जारी किए जाएंगे।

आरबीआई के इस नए ऐलान के बाद अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि क्रेडिट कार्ड लिंक कर किए युपीआई ट्रांजैक्शन के लिए मर्चेंट डिस्काउंट रेट कैसे लागू होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी की स्थिति में क्रेडिट कार्ड से किए ट्रांजैक्शन पर सबसे ज्यादा एमडीआर लगता है। ये 2%-3% के लगभग लगता  है। ऐसे में इस पर स्पष्टता की जरूरत होगी कि क्या युपीआई से जुड़े क्रेडिट कार्ड के जरिए किए ट्रांजैक्शन पर बैंकों को एमडीआर छोड़ना होगा या यह लगेगा ।

खबरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

 

Related News

Leave a Comment

Submit