जवाहर नवोदय विद्यालय पाटन में विद्यार्थियों के लिए आयोजित की गई करियर काउसलिंग, बेहतर भविष्य के लिए आवश्यक

पाटन , 08 मार्च
रिपोर्ट : कैरियर  डेस्क

जवाहर नवोदय विद्यालय पाटन में नवोदय एलुमनी सोसायटी सीकर द्वारा नरेंद्र बगड़िया (करियर काउसलिग समिति के हैड) के नेतृत्व में 10th व 12th के स्टूडेंट्स के लिए करियर काउंसलिंग आयोजित की गई।

करियर काउंसलिंग की शुरुआत विद्यालय के सभागार में मोटिवेशनल सेमिनार से हुई।  डॉक्टर शंकर चाहर कमांडेंट CRPF, डॉक्टर जगदीश सीगड़ असिस्टेंट प्रोफेसर-मेडिकल कॉलेज सीकर,  महेंद्र चोधरी प्रबंधक- इलाहाबाद बैंक सीकर, डॉक्टर नरेंद्र ढाका मेडिकल ऑफिसर आदि ने अपने व्यक्तिगत अनुभव विद्यार्थियों के साथ सांझा किए और विद्यार्थियों को मोटिवेट किया।

इन सबके बाद स्मार्ट क्लास रूम में कक्षा 12 के विद्यार्थियों के साथ नरेंद्र बगड़िया, रामरतन यादव, नरेश शर्मा, प्रदीप फगेडिया, महावीर महला, मनीष लाम्बा, जयपाल बर्मानी, अनु यादव, पंकज शर्मा, दामोदर द्वारा PPT के माध्यम से कक्षा 12 के उत्तीर्ण करने के बाद  क्या - क्या करियर ऑप्शन है ? इसके बारे में विद्यार्थियों के साथ अनुभव  साझा किये गए।

साथ ही काउंसलिंग टीम के मेम्बर्स द्वारा कक्षा 10 के स्टूडेंट्स को आने वाले एग्जाम में किस तरह से अध्ययन  करना चाहिए व कक्षा 11 के महत्व के बारे में बताया गया ।



इसके बाद काउंसलिंग मेम्बर्स द्वारा अलग अलग टीम बनाकर कक्षा 12 के सभी विद्यार्थियों के साथ अलग अलग डिस्कस किया गया , जिसमें उनको उनके लक्ष्य को पाने के लिए सुझाव दिए गए और आने वाले एग्जाम फॉर्म के बारे में अपडेट किया गया।

साथ ही सभी स्टूडेंट्स से केरियर काउंसलिंग गूगल फ़ोर्म में details एकत्र की गयी जिसके माध्यम से स्टूडेंट्स को भविष्य में गाइड किया जाएगा । रोचक बात यह रही कि इस बार काउन्सलिंग को डिजिटाइज करने की कोशिश की गयी जिसमें काफ़ी हद तक सफलता मिली। काउंसलिंग कार्यक्रम के दौरान सभी विद्यार्थियों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिला।

करियर काउंसलिंग कमेटी के हेड नरेंद्र बगड़िया ने बताया कि सभी स्टूडेंट्स का एक एक मेंटर बनाया जाएगा तथा स्टूडेंट्स के साथ रेगुलर फॉलोअप किया जाएगा।

इसी मौके पर नवोदय एलुमनी सोसायटी सीकर की वेबसाइट लॉन्च की गई। वेबसाइट पर सभी पूर्व विद्यार्थियों की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध रहेगी।
 
विद्यालय के प्राचार्य ए. के. जैन ने करियर काउंसलिंग को एक बेहतरीन और शानदार कार्यक्रम बताया एंव टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया। काउंसलिंग कार्यक्रम के दौरान पूर्व विद्यार्थी आनन्द चौधरी, गंगाधर सहारण, खेमचंद कुमावत, कपिल जाखड़ आदि भी उपस्थित रहे।

खबरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़

Related News

Leave a Comment

Submit