वीडियो न्यूज़ : जयपुर में जुटे देशभर के विद्वान : 31 अक्टूबर को दिवाली मनाने पर सर्वसम्मति से निर्णय, Hindustan Digital News ऐप ने धर्मसभा से एक दिन पहले जाना था पक्ष

फोटो  :फाइल फोटो 

जयपुर , 15  अक्टूबर 2024

इस वर्ष दीपावली मनाने की तारीख को लेकर चल रहे संशय को दूर करने जयपुर में जुटे देशभर के विद्वानों ने सहमति से फैसला लिया है । धर्म सभा में निर्णय लिया कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। मंगलवार को जयपुर के केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के सभागार में 'दीपावली निर्णय' विषय पर विशेष धर्मसभा आयोजित की गई।

धर्मसभा में निर्णय लिया गया कि 31 अक्टूबर को पूरे प्रदोष काल (सूर्यास्त के बाद 2 घंटे 24 मिनट का समय) में अमावस्या रहेगी। इसके साथ ही अमावस्या का दर्श भाग भी इसी दिन प्राप्त हो रहा है, इसलिए 31 अक्टूबर को पूरे देश में दिवाली मनाना शास्त्र सम्मत है। कुछ देशों में अलग व्यवस्था हो सकती है। जापान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, मलेशिया, सिंगापुर में 1 नवंबर को प्रदोष काल में अमावस्या आएगी। भारत और जितने भी पश्चिमी देश हैं, उनमें 31 अक्टूबर को ही दीपावली होगी।

धर्मसभा के अध्यक्ष महाराज आचार्य संस्कृत कॉलेज, जयपुर के पूर्व ज्योतिष विभागाध्यक्ष प्रो. रामपाल शास्त्री ने कहा- दिवाली मनाने को लेकर जिन लोगों के भी विवाद थे। वे अब पूर्ण रूप से इस बात को लेकर सहमत हो गए हैं कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। धर्मसभा में देश के करीब 100 प्रख्यात ज्योतिषाचार्य, धर्मशास्त्री और संस्कृत विद्वान शामिल हुए।

बरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

Related News

Leave a Comment

Submit