राजस्थान 2047 विषय पर संवाद कार्यक्रम : जलसंकट समाधान के लिए नहरी योजनाओं का विस्तार आवश्यक , भ्रष्टाचार पर सख्त कानून की जरूरत

फोटो  :फाइल फोटो 

पाटन , 11 मई 2024

शनिवार को महाविद्यालय में विकसित राजस्थान 2047 विषय पर संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया एवं अपने मतानुसार  विकसित राजस्थान के सपने को साकार करने हेतु विचार प्रस्तुत किए ।

सहायक आचार्य प्रोफेसर किरण यादव ने बताया कि आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा जयपुर के अनुपालन में इस कार्यक्रम  का आयोजन किया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य वर्ष 2047 तक राजस्थान को देश के एक मॉडल स्टेट के रूप में विकसित करना है।

सहायक आचार्य सुश्री ज्योति शर्मा ने बताया कि इस संवाद मे महाविद्यालय के तृतीय वर्ष के छात्र दीपांशु ने अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया, कि राजस्थान आज जलसंकट से जूझ रहा है। इस हेतु राज्य मैं नहरी योजनाओं का विस्तार होना चाहिए।

इसी श्रृंखला में छात्रा अनुष्का अग्रवाल ने राज्य मे तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने से संबंधित सुझाव, छात्रा मैना सैनी ने राज्य मे औद्योगिक क्षेत्र के  विकास पर जोर देने की राय दी । वही छात्र उमेश शर्मा ने भ्रष्टाचार को राज्य के विकास मे बड़ी रुकावट बताया तथा इस संबंध मे कड़े कानून बनाने की हिमायत की।

कार्यवाहक प्राचार्य डॉ योगेश कुमार सबल ने अपने उद्बोधन में बताया कि राजस्थान में पवन ऊर्जा, सौर ऊर्जा का पूर्ण उपयोग कर ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो सकता है। पेयजल हेतु  रेन वाटर हार्वेस्टिंग, टांका निर्माण एवं कृषि एवं अन्य कार्य हेतु नदी संयोजन कार्य पूर्ण कर व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण कर दिया जावे जिससे औद्योगिक विकास को गति दी जा सके इस प्रकार राजस्थान एक विकसित श्रेणी का राज्य बनकर मॉडल स्टेट का रूप प्राप्त कर सकेगा।

 खबरों के लिए सिर्फ हिंदुस्तान डिजिटल न्यूज़, व्हाट्स ऐप्प No. 9358147558

Related News

Leave a Comment

Submit